something is better than nothing = yeh line aapko sukoon degi aapki zindagi mein

dekha jayeh zindagi mein to log aajkl bde pareshan rahte hai. unko samajh hi nhi aata hai ki kya kre ki kushi mile.aaj mein manish yadav isi baat ko leke

यह रेखा “something is better than nothing प्रयुक्त वाक्य है जो यह विचार प्रस्तुत करता है कि कुछ या कुछ भी हासिल करना, भले ही वह थोड़ा सा या अपूर्ण हो, कुछ न होने की तुलना में अधिक पसंदनीय है। इस वाक्य में कार्रवाई लेने या प्रगति करने की महत्वता को जोर दिया जाता है, भले ही वह पूर्णता या अपेक्षित परिणाम में कमी आए।

यह वाक्य जीवन के विभिन्न परिस्थितियों में लागू किया जा सकता है जहां किसी भी प्रकार की प्रगति या प्रयास को मूल्यवान माना जाता है। यह व्यक्तियों को उत्साहित करता है कि आदर्श परिस्थितियों या संसाधनों की कमी से निराश न हों, बल्कि उनके पास उपलब्ध वस्तुओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाएं। यह सुझाव देता है कि छोटा सा भी कदम आगे बढ़ने में सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है और आखिरी सफलता या सुधार में योगदान कर सकता है।

उदाहरण के रूप में, यदि कोई एक परियोजना पर काम कर रहा है और बाधाओं या सीमित संसाधनों का सामना करता है, तो यह वाक्य उसे याद दिलाता है कि कुछ करना, भले ही यह पूर्ण न हो, कुछ न करके और कोई प्रगति न करके बेहतर है। इसी तरह, व्यक्तिगत विकास या आत्म-सुधार के प्रयासों में भी यह वाक्य व्यक्तियों को अपने लक्ष्यों की ओर छोटे-छोटे कदम उठाने की प्रोत्साहना देता है, जिससे उन्हें यह स्वीकार करने में मदद मिलती है कि छोटी सुधार भी कुछ करने से बेहतर है।

सार्वभौमिक रूप से, “कुछ है न कि कुछ न होना अच्छा है” कार्रवाई लेने, अअधूरापन को स्वीकार करने और माप में बेहतरी करने की प्रेरणा देने वाला एक प्रेरक याददाश्त है, चाहे उसकी मात्रा कितनी भी हो।

 

Leave a Comment

किसी को भी भूलकर ना बताये ये 4 बाते , जींवनभर रहेगा पछतावा
किसी को भी भूलकर ना बताये ये 4 बाते , जींवनभर रहेगा पछतावा
top 5 contestants of BIG BOSS 17 किसी को भी भूलकर ना बताये ये 4 बाते , जींवनभर रहेगा पछतावा